अब तक ~451 मिलियन लोग वोट कर चुके हैं।
आयोग मतदाताओं से आने वाले चरणों में बड़ी संख्या में बाहर आकर मतदान करने का आह्वान करता है।
शेष 3 चरणों में मतदाताओं को सूचित करने, प्रेरित करने और सुविधा प्रदान करने पर अधिक ध्यान दिया गया; सीईओ ने कदम बढ़ाने को कहा
ईसीआई का कहना है, ”उच्च मतदान प्रतिशत भारतीय मतदाताओं की ओर से दुनिया भर के लिए एक संदेश है।”
सार्वजनिक/निजी संगठन, मशहूर हस्तियाँ मतदाता पहुँच अभियान में शामिल होते हैं।
अगर आपको मौजूदा लोकसभा चुनाव के दौरान मतदाताओं से वोट डालने की अपील करने के लिए क्रिकेट के दिग्गज और ईसीआई नेशनल आइकन सचिन तेंदुलकर का फोन आए तो आश्चर्यचकित न हों। मतदाता मतदान को बढ़ाने के लिए अपने आउटरीच के एक हिस्से के रूप में, ईसीआई ने चल रहे चुनावों के दौरान मतदाताओं को अपना वोट डालने के लिए अपील करने और प्रेरित करने के लिए विभिन्न हस्तक्षेपों की एक श्रृंखला शुरू की है। लोकसभा चुनाव 2024 में अब तक मतदान केंद्रों पर लगभग 66.95% मतदान हुआ है, क्योंकि चल रहे आम चुनावों के पहले चार चरणों के दौरान लगभग 451 मिलियन लोगों ने मतदान किया है।
ईसीआई ने प्रत्येक पात्र मतदाता तक पहुंचने के लिए अपने लक्षित हस्तक्षेप को बढ़ाया है। सीईसी श्री राजीव कुमार के नेतृत्व में आयोग ने ईसी श्री ज्ञानेश कुमार और श्री सुखबीर सिंह संधू के साथ 5वें, 6वें और 7वें चरण में मतदान करने वाले राज्यों के सीईओ को सभी मतदाताओं को समय पर मतदाता सूचना पर्चियां वितरित करने और आउटरीच गतिविधियों को बढ़ाने का निर्देश दिया।
“आयोग का दृढ़ विश्वास है कि साझेदारी और सहयोग मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के आवश्यक स्तंभ हैं। यह देखना वास्तव में खुशी की बात है कि आयोग के अनुरोध पर, विभिन्न संस्थान, प्रभावशाली व्यक्ति और महत्वपूर्ण पहुंच रखने वाली मशहूर हस्तियां प्रो-बोनो आधार पर उत्साहपूर्वक काम कर रही हैं, ”मुख्य चुनाव आयुक्त श्री राजीव कुमार ने कहा। इसके अलावा, उन्होंने कहा, उच्च मतदान, भारतीय मतदाताओं की ओर से दुनिया को भारतीय लोकतंत्र की ताकत के बारे में एक संदेश होगा। उन्होंने सभी मतदाताओं से आग्रह किया है कि वे भारी संख्या में मतदान करें, मतदान दिवस कोई छुट्टी का दिन नहीं बल्कि गौरव का दिन है और लोकतंत्र के उत्सव में भाग लें।
हितधारकों द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न मतदाता जागरूकता अभियान और अभियान इस प्रकार हैं:
1. भारत संचार निगम लिमिटेड, भारती एयरटेल लिमिटेड, जियो टेलीकम्युनिकेशन, वोडाफोन-आइडिया लिमिटेड जैसे दूरसंचार सेवा प्रदाता मोबाइल उपयोगकर्ताओं को पुश एसएमएस/फ्लैश एसएमएस, आउटबाउंड डायलिंग कॉल के माध्यम से संबंधित संसदीय क्षेत्र के प्रत्येक मोबाइल उपयोगकर्ता तक पहुंच रहे हैं। , आरसीएस (रिच कम्युनिकेशन सर्विसेज) मैसेजिंग और व्हाट्सएप संदेश/अलर्ट। ये गतिविधियां मतदान से दो/तीन दिन पहले और यहां तक कि मतदान के दिन भी क्षेत्रीय भाषाओं में वोट देने की अपील के साथ की जाती हैं।
2. आईपीएल मैचों के दौरान मतदाता जागरूकता: ईसीआई ने मौजूदा आईपीएल सीज़न के दौरान मतदाता जागरूकता गतिविधियों के लिए बीसीसीआई के साथ सहयोग किया है। क्रिकेट मैचों के दौरान विभिन्न स्टेडियमों में मतदाता जागरूकता संदेश और गाने बजाए जा रहे हैं। इस अभियान का सबसे नवीन पहलू विभिन्न आईपीएल स्थानों पर पूर्व-रिकॉर्ड किए गए वीडियो संदेश में क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर द्वारा मतदाता प्रतिज्ञा का प्रशासन है। इसके अलावा, मतदाता जागरूकता संदेशों को क्रिकेट कमेंट्री में एकीकृत किया गया है। 10 आईपीएल टीमों के क्रिकेटरों ने अपने रिकॉर्ड किए गए मतदाता जागरूकता संदेशों के साथ मतदाताओं को लोकसभा चुनाव 2024 में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया है।
3. आम चुनावों के बारे में मतदाताओं को सूचित करने और जागरूक करने और उन्हें लोकतंत्र के त्योहार में भाग लेने के लिए प्रेरित करने के लिए पूरे भारत में सभी फेसबुक उपयोगकर्ताओं को मतदान दिवस की चेतावनी भेजी गई थी।
4. मतदान के दिन व्हाट्सएप पर वैयक्तिकृत संदेश भेजना शुरू हो गया है। Google India मतदान के दिनों में Google Doodle की अपनी प्रतिष्ठित सुविधा और YouTube, Google Pay और अन्य Google प्लेटफ़ॉर्म पर प्रदर्शित होने वाले बैनरों के माध्यम से योगदान दे रहा है।
5. रिटेल एसोसिएशन ऑफ इंडिया अपने रिटेल नेटवर्क के माध्यम से मतदाता जागरूकता गतिविधियों में सक्रिय रूप से शामिल रहा है, जिससे रिटेल श्रृंखलाओं को चुनाव को त्योहार के रूप में मनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
6. देश भर में व्यापक और विविध दर्शकों तक पहुंचने के लिए ईसीआई द्वारा डाकघरों और बैंकिंग संस्थानों के विशाल नेटवर्क का उपयोग किया गया।
एक। डाक विभाग के पास 1.6 लाख से अधिक डाकघर और 1,000 एटीएम और 1,000 डिजिटल स्क्रीन हैं
बी। सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकिंग संस्थानों में 1.63 लाख से अधिक बैंक शाखाएँ और 2.2 लाख एटीएम हैं।
7. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से, संसदीय चुनाव अभियान लोगो “चुनाव का पर्व, देश का गर्व” को आईआरसीटीसी पोर्टल और टिकटों के साथ एकीकृत किया गया है।
8. सभी रेलवे स्टेशनों पर मतदाता जागरूकता घोषणाओं को सार्वजनिक संबोधन प्रणाली में एकीकृत किया गया है। लोगो स्टिकर का उपयोग सुपरफास्ट ट्रेनों के कोचों में किया जाता है।
9. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से लगभग 16,000 खुदरा दुकानों पर मतदाता जागरूकता संबंधी होर्डिंग्स लगाए गए हैं।
10. नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सहयोग से, एयरलाइंस आगामी चुनावों में भाग लेने के लिए अपील संदेश के साथ एक इनफ्लाइट घोषणा कर रही हैं। मतदाता गाइड विमान की सीट की जेबों में रखे जा रहे हैं। इसके अलावा, कई हवाई अड्डे मतदाता जागरूकता संदेशों के प्रदर्शन के लिए जगह उपलब्ध करा रहे हैं। 10 प्रमुख शहरों में हवाई अड्डों पर सेल्फी-प्वाइंट स्थापित किए गए हैं। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, अहमदाबाद, लखनऊ, पटना, चंडीगढ़, पुणे।
11. सार्वजनिक सेवा जागरूकता (पीएसए) फिल्म के एक भाग के रूप में, देश भर के सिनेमा थिएटर नियमित अंतराल पर ईसीआई मतदाता जागरूकता फिल्में और ईसीआई गीत मैं भारत हूं, हम भारत के मतदाता हैं चला रहे हैं।
12. संसद टीवी अंतिम मील पर मतदान सुनिश्चित करने में चुनौतियों का प्रदर्शन करने के लिए कठिन इलाकों की यात्रा के बाद चुनाव मशीनरी द्वारा देश के दूरदराज के कोनों में स्थापित अद्वितीय मतदान केंद्रों पर लघु फिल्में बना रहा है।
13. अमूल, मदर डेयरी और अन्य दुग्ध सहकारी समितियों ने ‘चुनाव का पर्व, देश का गर्व’ संदेश के साथ अपने दूध के पाउच की ब्रांडिंग शुरू कर दी है और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से मतदाताओं को प्रोत्साहित किया है। AMUL अखबारों में AMUL गर्ल टॉपिकल विज्ञापन के माध्यम से अपने अनूठे संदेश से मतदाताओं को प्रोत्साहित भी कर रहा है।
14. प्रसार भारती: दूरदर्शन ने भारत के माननीय राष्ट्रपति, भारत के उपराष्ट्रपति, भारत के मुख्य न्यायाधीश जैसे संवैधानिक पदाधिकारियों की अपील सहित विभिन्न लघु फिल्मों का निर्माण किया है। इसके अलावा, अद्वितीय मतदान केंद्रों को इसके ऑडियो-विज़ुअल दस्तावेज़ीकरण के लिए क्षेत्रीय केंद्रों द्वारा कवर किया जा रहा है।
15. म्यूजिक ऐप Spotify एक अभियान ‘प्ले योर पार्ट’ चला रहा है, और उन्होंने प्रिंट विज्ञापन जारी किए हैं, और अपने ऐप पर चुनावों के लिए प्लेलिस्ट तैयार की है।
16. बाइक ऐप रैपिडो मतदाताओं को मुफ्त यात्रा के साथ मतदान के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।
17. भुगतान ऐप PhonePe ने अपने ऐप में मतदाता जागरूकता संदेश को एकीकृत किया है और सक्रिय रूप से मतदाताओं को प्रोत्साहित कर रहा है।
18. किराना ऐप ब्लिंकिट ने चुनावों के लिए अपना लोगो बदलकर “इंकिट” कर लिया, जिसमें टैगलाइन के रूप में लोगों को “बाहर जाओ और वोट करने” के लिए प्रोत्साहित करने वाला एक संदेश शामिल किया गया।
19. बुकमायशो ने मतदाताओं के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए “आज पिक्चर नहीं, बड़ी पिक्चर देखो” नामक एक एकीकृत अभियान शुरू किया है।
20. MakeMyTrip ‘MyVoteWalaTrip’ नाम से एक अभियान चला रहा है, जिसके तहत मतदान के लिए जाने वाले नागरिकों को छूट की पेशकश की जाती है।
21. ज़ोमैटो और स्विगी जैसे खाद्य वितरण प्लेटफ़ॉर्म अपने प्लेटफ़ॉर्म और सोशल मीडिया गतिविधियों के माध्यम से मतदाता जागरूकता संदेश प्रसारित कर रहे हैं।
22. टाटा समूह के समूह-व्यापी उपभोक्ता-सामना वाले मोबाइल ऐप के रूप में सेवारत Tata Neu ऐप, अपने होमपेज पर “कास्ट योर वोट” एनिमेटेड बैनर को प्रमुखता से पेश करता है, वर्तमान में अतिरिक्त पहल चल रही है।
23. उबर इंडिया मल्टी-चैनल मैसेजिंग (इन-ऐप, ईमेल, पुश नोटिफिकेशन) के माध्यम से मतदाताओं तक पहुंच रहा है, मतदान केंद्रों तक सवारी के लिए छूट की पेशकश कर रहा है, और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मतदाता जागरूकता संदेशों को बढ़ा रहा है।
24. अर्बन कंपनी ने मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए ‘आई हैव वोट कैंपेन’ लॉन्च किया है.
25. ट्रूकॉलर आउटबाउंड कॉल के दौरान मतदाता जागरूकता संदेश प्रदर्शित करके अपने लेआउट को बढ़ा रहा है।
26. कुछ अन्य स्वतंत्र पहल हैं मैनकाइंड फार्मा #वोटिंगवर्जिन अभियान, कपड़ा ब्रांड नीरू का “वोट की तैयारी” टीवीसी, टिंडर का “हर एक वोट मायने रखता है” अभियान, जीवनसाथी.कॉम आदि जैसी वैवाहिक साइटों द्वारा रचनात्मक रूप से क्यूरेटेड सोशल मीडिया पोस्ट और वोटिंग के लिए छूट। लोकप्रिय ब्रांड जैसे शॉपर्स स्टॉप, मेकमाईट्रिप, क्रोमा और कई अन्य ब्रांड।